Blogger menu क्या है? blogger menu full detail hindi...

Blogger menu क्या है? Full details इन hindi:

Hello फ्रेंड्स स्वागत है  इस पोस्ट में hum आपको ब्लॉगर के main menu के बारे में बताने वाले है कि किस मेनू में क्या होता है,  Blogger menu kya hai full details,   किसका क्या काम है। इस post को पूरा पढ़े  आपको blogger मेनू के बारे में पूरी जानकारी एकदम simple तरीके से मिल जाएगी।

जब आप अपने blogger के account को open करते है तो आपको left साइड में कुछ मेनू दिखाई देते है, जैसे post, stats, page, layout, theme and सेटिंग्स। ये सब मेनू क्या है और blogger में इनका कैसे use किया जाता है यह सब hum आपको इस पोस्ट में बताएगे।
आपको ब्लॉगर में हर इक पॉइंट पता होगा तभी आप उसपर अच्छे से work  कर पाएंगे।
blogger menu
blogger menu kya hai?


सबसे ऊपर की ओर आपके ब्लॉग का नाम लिखा होता है, उसके नीचे view ब्लॉग likha hota  है, जहाँ से आप अपने ब्लॉग को देख सकते है। आप अपने एक ही account में कई सारे ब्लॉग account create कर सकते है। जहाँ आपके blog का नाम लिखा है वही पर क्लिक करने पर आपको new blog का ऑप्शन आता है जहाँ से आप अपना दूसरा blog भी create कर सकते है।

Post:


पोस्ट में आपको वह सभी पोस्ट दिखाई देंगे जिसे अपने publish किया है या अपने अपने ड्रॉफ्ट में सेव किया है, यही पर आप यह भी देख सकते है कि आपके किस post पर कितना view आया है।

Stats: 


यह blogger का एक बहुत ही बढ़िया option है जहाँ आप अपने सभी पोस्ट के बारे में जान सकते है कि आपके किस पोस्ट पर कितना view आता है, किस country से कितना view आया है। आपके blog पोस्ट पर आने वाली ट्रैफिक किस जगह से आ रही है, traffic sources क्या है यह सब आप इस options में देख सकते है।


pages:


यह blogger का सबसे जरूरी topic है, pages में आपको जनरली 4 pages create करना होगा।  Home, Contact Us, Privacy policy, About us ये चार pages आपको जरूर बनाना चाहिए आप किसी बी वेबसाइट में जाकर देखेगे तो आपको ये page जरूर मिलेगा। आप एक और page भी बना सकते है, डिस्क्लेमर का। about us page में आपको अपने ब्लॉग के बारे में और अपने बारे कुछ बताना होता है कि आपका ब्लॉग किस topic पर based है, और अपने बारे में थोड़ा बहुत बताना होगा। contact us में आपको अपने visiter से contact के लिए बताना होगा कि आपके visiter आपसे कोई question किस माध्य्म से पूछ सकते है। और प्राइवेसी पालिसी में आपको ज्यादा दिमाक लगाने की कोई जरूरत नही है, google पर इसे बहुत से वेबसाइट है जो आपको आपके ब्लॉग के लिए फ्री privacy policy generate करके देते है।


Earning :


Earning के मेनू में आपको google एडसेंस से होने vali earning  के बारे में पता चलता है, अगर आपको google एडसेंस के बारे में नही पता है तो हैम आपको अपने अगले पोस्ट में google adsense के बारे में पूरी पोस्ट लिखेगे, अभी हैम आपको बता दे कि एडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है जो आपके ब्लॉग पर ad provide करता है जिससे आपको earning होती है। इसका approval लेने पड़ता है। आप google adsense के अलावा भी बहुत से add site से टर्निंग कर सकते है, But यह सबसे अच्छी ऐड provide करने वाली वेबसाइट है इसलिए इसका approval लेना चाहते है।


Layout:


Friends layout में आप अपने blogger के degine को change कर सकते यह से आप अपने ब्लॉगर के menu और blog कैटेगरी को भी edit कर सकते है, लेआउट में आप अपने ब्लॉगर के share bottom अपनी profile के edit कर सकते है।

Theme:


 Theme के बारे आप सभी लोग जानते ही होंगे, जैसे आप अपने मोबाइल या pc पर use करते है। theme में आप अपने blogger में बने blog को customize कर सकते है। customize में जाकर आप अपने theme की छोटी मोटी editing कर सकते है जैसे blog का color,text style etc दूसरा option होता है, "edit HTML" का यह से आप अपने ब्लॉग को coading के जरिये एडिट कर सकते है।
change theme in blogger

जैसा कि आप लोगो को पता होगा कि वेबसाइट बनाने में coading की jarurat  पड़ती है तो वह कोडिंग आपको edit html में मिल जाएगी।
ब्लॉगर में पहले से ही कुछ simple theme रहती है But अगर आप चाहते है कि आपका blog और ज्यादा बढ़िया लगे तो आप कोई दूसरा theme भी upload कर सकते है।


अपना थीम अपलोड करने के लिए आपको बहुत से free blogger template मिल जाएगे जो आपको अच्छा लगे वह डाउनलोड कर ले। अपनी theme अपलोड करने के लिए right साइड में आपको एक bottom दिख रहा होगा जहां लिख होगा, "backup/restore" पर क्लिक करके choose file पर जाए और अपनी थीम upload कर दे।
एक बात का ध्यान दे जो आप theme download करेगे वह zip फ़ाइल में होती है आप उसे xml फ़ाइल में कनवर्ट करके ही अपलोड करें। आप अपने zip फ़ाइल को अपने computer से ऑनलाइन भी convert कर सकते है, बहुत से aap भी जो zip से xml में कनवर्ट करते है।


Setting:


Blogger ब्लॉग का सबसे important cheej ब्लॉगर की सेटिंग होती है, इस पोस्ट में हम आपको यह नही बात सकते कि ब्लॉगर की seting कैसे करनी है, क्योंकि ब्लॉगर की सेटिंग को जानने की लिए आपको पहले कुछ और भी जानकारी होनी चाहिए।
blogger setting


ब्लॉगर के seting painal में आप basic सेटिंग में ब्लॉग के डिस्क्रिप्शन को add कर सकते है, post, comments and sharing system को मैनेज कर सकते है।
Language, email seting, usear setting आप किस लैंग्वेज में ब्लॉगिंग करना चाहते है अपनी यूज़र प्रोफाइल सेटिंग और सबसे इम्पॉर्टेन्ट सेटिंग होती है, search preferences इसमे आप अपनी ब्लॉग को search में कैसे लाये गूगल आपके ब्लॉग को read करे और आपके पोस्ट को search में लाये ये सब सेटिंग यही से होती है।

आशा है दोस्तो आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपका कोई सवाल है या आप हमें कुछ बताना चाहते है तो आप हमें comment में अपनी राय जरूर दे। thanks.


यह भी पढ़िए:-




1 comment: